05/12/16

किडनी


किडनी खराब होने का बड़ा कारण डायबिटीज़ 

वर्तमान समय में किडनी खराब होने का सबसे बड़ा कारण अब डायबिटीज़ या मधुमेह है।

जब शरीर में रक्तशर्करा या ग्लूकोज़ का स्तर अधिक बना रहता है तो शरीर में अनेक ऐसे पदार्थ बनते हैं जो धीमे-धीमे किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। डायबिटीज़ के लगभग 40 प्रतिशत मरीजों में किडनी की समस्या हो सकती है। एक समय था जब किडनी पर गंभीर क्षति पहुंचने के बाद ही डायग्नोसिस हो पाता था। वर्तमान समय में किडनी पर डायबिटीज़ के दुष्प्रभावों का प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाया जा सकता है।

Image result for Kidney

वृक्क (किडनी) एक महत्वपूर्ण शारीरिक अँग 

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अँग है। रक्त व शारीरिक तरल की शुद्धि व सोडियम, पोटेशियम की मात्रा का शरीर में संतुलन इसके मुख्य कार्य हैं। इसमें विद्यमान लाखों सूक्ष्म रक्त शिराऐं रक्त छानने का कार्य करतीं हैं।  रक्त इसी छलनी से छनकर शरीर में संचारित होता है।




इस छलनी के सुचारू कार्य में व्यवधान आने से हमारे प्रत्येक अँग पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। लगातार व्यवधान आने पर किडनी या वृक्क अपनी नैसर्गिक क्षमता खोकर रूग्ण हो जाता है तथा रीनल फेल्योर या निष्क्रियता की स्थिति में पहुँच जाता है जिसे किडनी फेल होना भी कहा जाता है।

कारण
किडनी खराब होने का वर्तमान में सबसे बड़ा कारण डायबिटीज़ या मधुमेह है। जब ग्लूकोज़ या रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक बना रहता है तो शरीर में लगातार ऐसे अनेक पदार्थ बनने लगते हैं जो शनैः-शनैः किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं।



डायबिटीज या मधुमेह तथा उच्च रक्तदाब रोगों में वृक्क या गुर्दों को अतिरिक्त मात्रा में रक्त की शुद्धि करना होती है। अतिरिक्त कार्य भार से सूक्ष्म शिराओं के अति सूक्ष्म छेदों में रिसाव होने लगता है जिससे पोषण कण या प्रोटीन भी अपशिष्ट कणों के साथ रक्त प्रवाह से बाहर हो कर मूत्र में मिलने लगते हैं, तथा लगातार यह स्थिति रहने पर किडनी, वृक्क अपनी छनन क्षमता खो देते हैं। फलतः अपशिष्ट पदार्थ शरीर में ही जमा होने लगते हैं। इस स्थिति को किडनी फेल्योर या ESRD ईएसआरडी का नाम दिया गया है। वृक्क की इस स्थिति में डायलिसिस या कृत्रिम रक्त शुद्धि अथवा किडनी प्रत्यारोपण का सहारा लेना पड़ता है।



मधुमेह से किडनी या वृक्क कैसे खराब होता है ?
किडनी में स्थित लाखों सूक्ष्म रक्त शिराओं में अति-सूक्ष्म छेद होते हैं जो रक्त छानने का कार्य करते हैं। रक्त के नैसर्गिक अवयय जैसे लाल व श्वेत रक्त कोशिकाऐं, प्रोटीन्स आदि, इन अति-सूक्ष्म छेदों से बड़े होते हैं, अतः वे रक्त में ही रह जाते हैं। लेकिन विभिन्न हानिकारक शारीरिक अपशिष्ट रसायनिक कण छोटे होने से इन अति-सूक्ष्म छेदों से सहज ही निकल जाते हैं, जो मूत्र के रूप में शरीर से बाहर जाते हैं।




एनीमेशनः(मीशा शूमॉकर) विमियो.कॉम से साभार

किसे होता है यह रोग ?
डायबिटीज अथवा उच्च रक्त दाब के रोग से ग्रस्त सभी रोगियों को किडनी फेल्योर की समस्या नहीं होती। वे घटक जो इसे अधिक संभावित बनाते हैं वे हैं आनुवांशिकी, रक्त शर्करा स्तर तथा रक्त-चाप। जो व्यक्ति अपने रक्तचाप तथा डायबिटीज में रक्त शर्करा को नियंत्रित रखते हैं, ऐसे रोगियों में इसकी संभावना कम हो जाती है।
यदि मूत्र में बहुत अल्प मात्रा में एल्ब्युमिन का रिसाव होने लगे तो इसे माइक्रो एल्ब्युमिन यूरिया कहते हैं। यदि एल्ब्युमिन का यह रिसाव बगैर किसी संक्रमण, बुखार के हो रहा है तो यह किडनी पर डायबिटीज़ से होने वाली हानि का प्रारंभिक लक्षण है।

यदि लगातार परीक्षण में माइक्रो एल्ब्युमिन टेस्ट पॉजिटिव आए तो इसका अर्थ है कि मरीज को अपनी डायबिटीज़ एवं ब्लड प्रेशर की चिकित्सा को अधिक गंभीरता से लेना चाहिए। साथ ही इन रोगियों को ब्लड प्रेशर की दवाएं  जो एन्जियोटेन्सिन सिस्टम पर काम करती हैं, चार ग्राम तक नमक का सीमित सेवन एवं आहार में प्रोटीन की मात्रा को भी सीमित करने की जरूरत है।

24 घंटे में 300 माइक्रोग्राम से अधिक एल्ब्युमिन आने पर माइक्रो प्रोटीन यूरिया स्टेज के इसके बाद की स्थिति को कहते हैं। इस स्टेज पर डॉक्टर की सलाह से इन्सुलिन का उपयोग करना चाहिए ताकि रक्त में शर्करा के स्तर को प्रबलता से नियंत्रित किया जा सके। दर्द निवारक दवाइयाँ, अधिक प्रोटीन युक्त आहार, चूर्ण पदार्थ जिनमें हेवी मेटल्स होते हैं, आदि से बचना चाहिए।

निशुल्क पुस्तक - किडनी एज्यूकेशन फाउण्डेशन द्वारा
पीडीएफ डाउनलोड                 एवं            व्हॉट्सएप डाउनलोड


आयुष्मान भारत

https://www.youtube.com/watch?v=CNW5Cz6sU-E&t=0s&index=8&list=PLGqF2Eq4iV7_tF--D8dXw7npbhLJTInu_

<iframe width="853" height="480" src="https://www.youtube.com/embed/gX-MlAJExXo?list=PLGqF2Eq4iV7_tF--D8dXw7npbhLJTInu_" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>


मानवसेवा सूचना :-  *ब्राह्मण सेवा संगठन*         

*निरामय सेवा संजीवन* द्वारा संचालित
*निःशुल्क डायलिसिस सेवा* 
आर्थिक रूप से कमजोर मरीज संपर्क करे -
*पं.सत्येन्द्र शर्मा*-99260 40044
*पं.सचिन शर्मा*   -98266 50504
*पं.पंकज मिश्र*   -93029 41444
*पं.महेन्द्र शर्मा*   -94250 63757                                                             
*जीवन रक्षक चिकित्सा  उपकरण बैंक*
*किराया - एक रूपया प्रतिदिन*               
घर पर मरीजो के स्वास्थ्य लाभ लेने हेतु *मेडिकल उपकरण* के लिए संपर्क करे-                                       
*पं. सत्येन्द्र शर्मा*        99260 40044, 88899 68888             
*पं. प्रदीप शर्मा*           99260 43575                                                                                                 
*पं. राहुल(सोनू) शर्मा- 99263 32327                                                             
*पं.श्याम दुबे*           98260 83458   
                                                          
*पता: ब्राह्मण सेवा संगठन*
*3, पालदा ,शर्मा स्टेशनरी के पीछे, इन्दौर
 *कार्यालय समय*
 *शाम 06 से 08 बजे तक*
*आपातकाल हेतू कोई समय सीमा नहीं
*सम्पूर्ण इंदौर शहर के लिए*                               
*मानव सेवा प्रकल्पों हेतु कोई धर्म जाति का बंधन नहीं।*    






ये सूजन होना एक प्रमुख लक्षण है ,अगर किसी को अचानक से चेहरे या हाथ पैरों में सूजन आने लगे ,पेशाब काम होने लगे तो ये किडनी के बीमारी का लक्षण हो सकता है।
इसके अलावा अगर आपका मूत्र झागदार है। मूत्र में अत्यधिक बुलबुले - विशेष रूप से वे जो दूर जाने से पहले आपको कई बार फ्लश करने की आवश्यकता होती है - मूत्र में प्रोटीन को इंगित करते हैं।
आप अपनी आंखों के चारों ओर लगातार सूजन का अनुभव कर रहे हैं। मूत्र में प्रोटीन एक प्रारंभिक संकेत है कि गुर्दे के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे प्रोटीन मूत्र में लीक हो सकता है। आपकी आंखों के आस-पास यह सूजन इस तथ्य के कारण हो सकती है कि आपके गुर्दे शरीर में प्रोटीन रखने के बजाय मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन का रिसाव कर रहे हैं।
आपकी एड़ियों और पैरों में सूजन है। गुर्दे की कमी के कारण सोडियम retnsion कम सकता है, जिससे आपके पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है। निचले छोरों में सूजन दिल की बीमारी, यकृत की बीमारी और पुरानी पैर की नसों की समस्याओं का संकेत भी हो सकती है।
आपको भूख कम लगती है। यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, लेकिन कम गुर्दे के कार्य के परिणामस्वरूप विषाक्त पदार्थों का एक निर्माण इसका एक कारण हो सकता है।
आपकी मांसपेशियों में ऐंठन है। इलेक्ट्रोलाइट imbalance खराब किड़नी के वजह से हो सकता है । उदाहरण के लिए, कम कैल्शियम का स्तर और खराब नियंत्रित फॉस्फोरस मांसपेशियों में ऐंठन में योगदान कर सकते है।
आप अपने मूत्र में रक्त देखते हैं। स्वस्थ गुर्दे आमतौर पर रक्त कोशिकाओं को शरीर में रखते हैं जब मूत्र को बनाने के लिए रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को छानते हैं, लेकिन जब गुर्दे के फ़िल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में "रिसाव" करना शुरू कर सकती हैं। गुर्दे की बीमारी के संकेत के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, गुर्दे की पथरी या संक्रमण का संकेत हो सकता है ।
आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है। यदि आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है, विशेष रूप से रात में, तो यह गुर्दे की बीमारी का संकेत हो सकता है। जब गुर्दे के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो यह पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि का कारण बन सकता है। कभी-कभी यह पुरुषों में एक मूत्र संक्रमण या बढ़े हुए प्रोस्टेट का संकेत भी हो सकता है ।
एक छोटी सी विनम्र प्रार्थना: मित्रों, आप मेरे उत्तरों को बहुत प्यार दे रहे हैं, उसके लिए आप सभी का हृदय से आभार. तो यदि आपको मेरे जवाब अच्छे लगते हैं तो कृपया मेरी प्रोफाइल को फालो जरुर करें. उम्मीद है कि मैं आपको अपने उत्तरों से कभी निराश नहीं करुंगा. एक बार पुनः आपका धन्यवाद 🙏☺️।
तसवीर स्रोत :गूगल वेबसाइट।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें